गुरुवार, दिसंबर 26

SF6 CIRCUIT BREAKER IN HINDI

SF6 circuit breaker in hindi (Sulphur Hexa Fluoride Cricuit Breaker)

इस पोस्ट  sf6 circuit breaker in hindi  में हम  sf6 circuit breaker क्या है , SFcircuit breaker की संरचना,SF6 Circuit Breaker की कार्य विधि, SF6 Circuit Breaker लाभ ,SF6 Circuit Breaker की हानियाँ ,SFCircuit Breaker का अनुप्रयोग etc के बारे में जानेगे 

SF6 circuit breaker क्या है ?
sf6 circuit breaker in hindi

  SF6 circuit breaker में आर्क को बुझाने के लिए SF6 गैस का प्रयोग किया जाता है। SF6 एक इलेक्ट्रो-नेगेटिव गैस है जिसके अन्दर मुक्त इलेक्ट्रॉन को अवशोषित करने की बेजोड़ शक्ति होती है।
  सर्किट ब्रेकर के सम्पर्क उच्च दाब के SF6 गैस के अन्दर खुलते हैं। जैसे ही दोनों सम्पर्क एक-दूसरे से अलग होते हैं आर्क उत्पन्न होता है। आर्क में उपस्थित मुक्त इलेक्ट्रॉन SF6 गैस के द्वारा तेजी से अवशोषित कर लिया जाता है। मुक्त इलेक्ट्रॉन के अवशोषित हो जाने के कारण उच्च प्रतिरोध उत्पन्न होता है, जिससे आर्क बुझ जाती है।
 SF6 सर्किट ब्रेकर का प्रयोग उच्च वोल्टता वाले स्थानों पर किया जाता है।

SF6 circuit breaker की संरचना-

  SF सर्किट ब्रेकर की संरचना नीचे दिखायी गयी है। इसमें चल तथा अचल सम्पर्क एक चैम्बर में होते हैं जिसे Interruption चैम्बर कहते हैं। इस चैम्बर में SF6 गैस भरी होती है। यह चैम्बर SF6 गैस के Reservoir से जुड़ा होता है। जब सम्पर्क एक-दूसरे से अलग होते हैं तो गैस Reservoir से SF6 गैस High Pressure पर निकलती है और Arc के ऊपर प्रहार करती है।
sf6 circuit breaker in hindi
sf6  circuit breaker
 चल सम्पर्क, अचल सम्पर्क व आर्किंग हॉर्न के टिप (नोक) कॉपर-टंगस्टन के धातु से कोटेड होते हैं जो कि आर्क रजिस्टेन्स पदार्थ होते हैं। चूंकि SF6 गैस अत्यधिक महँगी है अत: इसके प्रत्येक प्रचालन के पश्चात् इसका किसी बाहरी उपयन्त्र के द्वारा शुद्धिकरण कर पुन: उपयोग में लाया जाता है।

SF6 Circuit Breaker की कार्य विधि (Working)—

 सर्किट ब्रेकर के बन्द अवस्था में गैस का दाब 2.8 kg/cm2 होता है। जब सर्किट ब्रेकर का चल सम्पर्क स्थिर सम्पर्क से अलग होता है तो दोनों सम्पर्कों के मध्य आर्क(ज्वाला) उत्पन्न होता है। चल सम्पर्क के गति अवस्था में आने पर वाल्व खुल जाता है। वाल्व के खुलते ही SF6 गैस उच्च दाब - 14 kg/cm2 पर गैस reservoir से आर्क Interruption चैम्बर में आता है। उच्च दाब पर SF6 गैस बहुत ही तेजी से मुक्त इलेक्ट्रॉन को अवशोषित कर लेता है जिसके कारण सम्पकों के बीच का di-electric strength बढ़ जाता है और आर्क बुझ जाती है। ऑपरेशन के बाद वाल्व स्वयं एक स्प्रिंग द्वारा बन्द हो जाता है।

SF6 Circuit Breaker लाभ -

 SF परिपथ वियोजकों का अन्य परिपथ वियोजकों की अपेक्षा निम्न लाभ हैं
 (i) आर्क को बुझाने के अच्छे गुण के होने के कारण इन circuit breaker का आर्किंग समय बहुत कम होता है।

(ii) SF6 गैस की di-electric strength, Air की अपेक्षा 2 से 3 गुना अधिक होती है जिसके कारण ये सर्किट ब्रेकर उच्च धाराओं को भी बाध्य कर सकते हैं।

(iii) SF6 सर्किट ब्रेकर का प्रचालन शान्तिपूर्ण होता है।

(iv) इसका प्रचालन एक बन्द चैम्बर में होने के कारण इसमें नमी आने की सम्भावना बहुत कम होती है।

(v) इस सर्किट ब्रेकर में आग लगने का कोई खतरा नहीं होता है क्योंकि SF6 गैस अज्वलनशील होता है।

SF6 Circuit Breaker की हानियाँ -


1. SF6 गैस का मूल्य अधिक होने के कारण SF6 सर्किट ब्रेकरअत्यधिक महँगे पड़ते हैं।
 2. प्रत्येक ऑपरेशन के पश्चात् SF6 गैस की शुद्धिकरण के लिए एक अतिरिक्त यंत्र की आवश्यकता पड़ती है।

SF6 Circuit Breaker का अनुप्रयोग

  SF6 सर्किट ब्रेकर का प्रयोग उच्च धारा 60 kA तक व उच्च वोल्टता 50-80 kV तक के लिए किया जाता है। SF6 circuit breaker का निर्माण 113 kV से 230 kV की वोल्टता जिनकी पॉवर रेटिंग 10 MVA से 20 MVA के लिए किया गया है। इन circuit breaker का आर्किंग समय 3 cycle से भी कम होता है। 


 hello दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको ''sf6 circuit breaker in hindi '' के बारे में सारी जानकारी दी है इसके अलावा अगर आपका  कोई सवाल या सुझाव है तो हमें  कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, धन्यवाद

इसे  भी देखे -