बुधवार, दिसंबर 25

Circuit Breaker क्या होता है और कितने प्रकार का होता है


सर्किट ब्रेकर ( circuit breaker)

इस पोस्ट में हम circuit breaker in hindi तथा types of circuit breaker in hindi यानि सर्किट ब्रेकर तथा circuit breaker के प्रकार के बारे में जानेगे  तो चलिए शुरू करते है 

Circuit breaker क्या होता है( circuit breaker in hindi)

   सर्किट ब्रेकर एक ऐसा यन्त्र है जो सामान्य अवस्था में परिपथ को हाथ के द्वारा (Manually) या रिमोट कन्ट्रोल के द्वारा जोड़ अथवा तोड़ सकता है।
   fault के समय में परिपथ को अपने-आप तोड़ (break) सकता है। fault की अवस्था में परिपथ को रिमोट द्वारा अथवा मानव द्वारा जोड़ा जा सकता है।
types of circuit breaker in hindi

Circuit Breaker का प्रचालन सिद्धांत  (Circuit Breaker's operating principle)

   एक परिपथ वियोजक(circuit breaker) में दो सम्पर्क, एक चल तथा दूसरा अचल सम्पर्क होते हैं, जो कि इलेक्ट्रोड कहलाते हैं। सामान्य अवस्था में दोनों सम्पर्क एक-दूसरे से मिले रहते हैं और तब तक एक-दूसरे से अलग नहीं होते जब तक कि कोई fault परिपथ के अन्दर उत्पन्न नहीं होता है। परन्तु आवश्यकता पड़ने पर दोनों सम्पर्कों को एक-दूसरे से अपनी इच्छा अनुसार  हटा भी सकते हैं।

   जब परिपथ में fault उत्पन्न होता है तो सर्किट ब्रेकरकी ट्रिप कुण्डली Energized (चुम्बकित) हो जाती है और एक Mechanism के द्वारा चल सम्पर्क को खींच लेती है। इस प्रकार से सर्किट ब्रेकरके दोनों सम्पर्क एक-दसरे से अलग हो जाते हैं।


सर्किट ब्रेकरों के प्रकार( types of circuit breakers )

circuit breaker कितने प्रकार के होता है? (types of circuit breaker in hindi)

  सर्किट ब्रेकर के प्रकार  आर्क को बुझाने वाले माध्यम के ऊपर निर्भर करता है। आर्क को बुझाने वाले माध्यम ऑयल, SF6 तथा वायु है  अत: सर्किट ब्रेकर निम्न प्रकार के होते हैं
जिस circuit breaker के बारे में विस्तृत जानकरी चाहिए उस पर क्लिक करे

तेल सर्किट ब्रेकर(Oil Circuit Breaker)

  इन प्रकार के circuit breaker में आर्क को बुझाने के लिए विद्युतरोधी माध्यम के रूप में विद्युतरोधी तेल का प्रयोग किया जाता है। सर्किट ब्रेकर के दोनों सम्पर्क तेल में ही खुलते हैं।

Types of oil circuit breaker

 (1) bulk oil circuit breaker
a)   plain break oil circuit breaker
b)   arc control oil ckt breaker
i.     self blast oil ckt breaker
ii.   forced blast oil C.B.
 (2) low oil ckt breaker

वायु झोंका सर्किट ब्रेकर(Air Blast Circuit Breaker)

 इस प्रकार के सर्किट ब्रेकर उच्च दाब पर कार्य करते हैं। वायु झोंके का  प्रयोग आर्क  को बुझाने के रूप में किया जाता है। वायु झोंका को दोनों सम्पर्कों के बीच प्रवाहित किया जाता है। इस स्थिति में दोनों सम्पर्क खुले रहते हैं और वायु का झोंका आर्क को ठण्डा करता है

types of air blast ckt breaker

1.    axial blast types
2.    cross blast type
3.    radial blast type

SF6 सर्किट ब्रेकर(Sulphur Hexa Fluoride SF6 Cricuit Breaker)

 इस प्रकार के सर्किट ब्रेकर में आर्क को बुझाने के लिए माध्यम के रूप में SF6 गैस का प्रयोग किया जाता है। SF6 एक इलेक्ट्रो-नेगेटिव गैस है जिसके अन्दर मुक्त इलेक्ट्रॉन को अवशोषित करने की बेजोड़ शक्ति होती है।

निर्वात् सर्किट ब्रेकर(Vacuum Circuit Breakers (VCB)

   इन circuit breaker  में आर्क को बुझाने के लिए निर्वात का प्रयोग माध्यम के रूप में करते हैं। इसमें निर्वात् की degree 10-7 से 10-5 Torr तक होती है। इस प्रकार निर्वात उच्च विद्यतरोधन क्षमता प्राप्त करता है। इसके अन्दर आर्क को बुझाने का सबसे अच्छा गुण होता है।

 hello दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको ''circuit breaker क्या  होता है  और कितने प्रकार का होता है |'' के बारे में संक्षिप्त  जानकारी दी है इसके अलावा अगर आपका  कोई सवाल या सुझाव है तो हमें  कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें, धन्यवाद

इसे भी  देखे 


3 comments:

Unknown ने कहा…

Excellent

Unknown ने कहा…

Very good information thank you very much, please give more informations to help the students

PAWAN KUMAR ने कहा…

धन्यवाद